What is the eye flu आई फ्लू क्या है


निश्चित रूप से! "आई फ्लू", जिसे वायरल नेत्रश्लेष्मलाशोथ के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसी स्थिति है जिसमें कंजंक्टिवा की सूजन होती है, जो पतली, पारदर्शी परत होती है जो आंख के सफेद हिस्से को ढकती है और पलकों की आंतरिक सतह को रेखाबद्ध करती है।


इसे "आई फ्लू" कहा जाता है क्योंकि इसके लक्षण सामान्य फ्लू जैसे हो सकते हैं, जैसे लालिमा, आंखों से पानी आना, खुजली और बेचैनी।

यह स्थिति एक वायरल संक्रमण के कारण होती है, जो अक्सर उन्हीं वायरस से उत्पन्न होती है जो सामान्य सर्दी या ऊपरी श्वसन संक्रमण का कारण बनते हैं। यह अत्यधिक संक्रामक है और संक्रमित आंखों के स्राव के सीधे संपर्क या दूषित वस्तुओं को छूने से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसानी से फैल सकता है।

आई फ्लू के सामान्य लक्षणों में शामिल हैं:

आँखों का लाल होना
आंखों से अत्यधिक आंसू आना या पानी आना
आँखों में खुजली या जलन
प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता

आँखों से स्राव, जो साफ़, सफ़ेद या पीले रंग का हो सकता है
कुछ मामलों में, आई फ्लू शुरू में केवल एक आंख को प्रभावित कर सकता है, लेकिन यह तेजी से दूसरी आंख में भी फैल सकता है।

आई फ्लू आमतौर पर एक स्व-सीमित स्थिति है, जिसका अर्थ है कि यह एक या दो सप्ताह के भीतर अपने आप ठीक हो जाता है। हालाँकि, इसे दूसरों तक फैलने से रोकने के लिए अच्छी स्वच्छता का पालन करना आवश्यक है, जैसे बार-बार हाथ धोना और आँखों को छूने से बचना।

जबकि आई फ्लू के अधिकांश मामलों को घर पर ओवर-द-काउंटर कृत्रिम आँसू और गर्म सेक के साथ प्रबंधित किया जा सकता है, गंभीर या लगातार लक्षणों के लिए चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है।


यदि आपको या आपके किसी जानने वाले को गंभीर आंखों में दर्द, दृष्टि में बदलाव या बिगड़ते लक्षणों का अनुभव होता है, तो उचित मूल्यांकन और उपचार के लिए नेत्र देखभाल पेशेवर से सलाह लेना महत्वपूर्ण है।

Post a Comment

0 Comments